शरीर में खून की कमी दूर करती हैं ये चीजें

शरीर में खून की कमी दूर करती हैं ये चीजें

सेहतराग टीम

हमारे शरीर में अक्सर कई वजह से खून की कमी हो जाती है। खून की कमी को एनीमिया कहा जाता है। ये तभी होता है जब लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या कम होने लगती है। वहीं ये खतरा उन लोगों के लिए ज्यादा गंभीर है जो पुरानी बीमारियों से जूझ रहे हैं। वैसे तो इसके कई लक्षण हैं लेकिन ये बीमारी होने पर थकान, पीली त्वचा, तेज-तेज दिल धड़कना, ऊर्जा में कमी, बालों का झड़ना, हाई ब्लड प्रेशर आदि लक्षणों से ज्यादा पहचानी जाती है। ऐसे में शरीर में ब्लड की कमी को कैसे दूर करें ये बड़ा सवाल है। तो आइए जानते हैं कि आखिर क्या उपाय करें जिससे खून की समस्या दूर हो सकें-

पढ़ें- ये फूड्स खाएं, दूर होगी शरीर की सुस्ती और थकान

  • खजूर को लोहे का समृद्ध स्रोत माना जाता है। इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती। खून की कमी को दूर करने के लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट गर्म दूध के साथ खजूर का सेवन करें। इससे काफी फायदा मिलेगा।
  • अनार भी खून की कमी दूर करने का एक बेहतर उपाय है। इसमें लोहा और अन्य जरूरी खनिज पाए जाते हैं, जैसे कि कैल्शियम और मैग्नीशियम, जो शरीर में खून की कमी नहीं होने देते। इसके सेवन से लाल रक्त कोशिकाओं के बनने में मदद मिलती है। इसलिए रोजाना अनार का सेवन फायदेमंद होता है। 
  • आप खून की कमी दूर करने के लिए मेथी का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें उच्च मात्रा में लोहा पाया जाता है, जिससे लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में सहायता मिलती है। मेथी के पत्ते और बीज दोनों का सेवन फायदेमंद होता है। 
  • चुकंदर को खून की कमी दूर करने के सबसे बेहतर उपायों में से एक माना जाता है। जो लोग एनीमिया से पीड़ित होते हैं, उनके लिए चुकंदर बेहद ही फायदेमंद है। इसमें लोहे की अच्छी मात्रा पाई जाती है, साथ ही इसमें फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, सल्फर और विटामिन भी होते हैं, जो शरीर में खून की कमी को पूरा करते हैं। आप चुकंदर को सलाद के रूप में भी खा सकते हैं या उसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

यूरिन इंफेक्शन का इलाज करने के बेहद आसान और प्रभावी तरीके

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।